- Advertisement -
Homeराजनीतिमुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना खोलेगी युवाओं के लिये रोजगार के नए द्वार...

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना खोलेगी युवाओं के लिये रोजगार के नए द्वार – श्याम टेलर

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना खोलेगी युवाओं के लिये रोजगार के नए द्वार – श्याम टेलर

दीपक अग्रवाल 9977070200

शाजापुर। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी ने  प्रदेश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए सीखो कमाओ योजना आरम्भ की है। दिनांक 4 जुलाई २०२३ को भोपाल के रविन्द्र भवन से माननीय मुख्यमंत्री जी ने इस योजना का शुभारंभ किया एवं कर्मठ युवाओं के रोजगार के लिए उनकी प्रगति के नए द्वार को खोला है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रदेश में लगातार युवाओं को सशक्त एवं समृद्ध करने के लिए कदम उठाये हैं, चाहे वह स्वरोजगार मेलों के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध करवाने की बात हो चाहे युवा नीति के माध्यम से युवाओं के कल्याण की बात हो, हरसंभव प्रयास सरकार ने युवाओं के हित को ध्यान में रखकर किये हैं। उक्त बातें भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्री श्याम टेलर ने रविवार को दोपहर 1 बजे स्थानीय पीडब्लूडी विश्रामगृह पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।

श्री टेलर ने बताया कि यह योजना “लर्न एंड अर्न” शैली पर आधारित है और इससे प्रदेश के युवाओं को अपने कौशल में दक्ष होने के अवसर प्राप्त होंगे| पढ़ाई समाप्त होते ही युवाओं के पास अपने कौशल को निखारने का और साथ ही साथ पैसे कमाने का अवसर होगा।

योजना सिखायेगी पैरों पर खड़ा होना
श्री टेलर ने कहा कि यह क्रांतिकारी योजना युवाओं को बैसाखी पर चलना नहीं, अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाएगी। यह योजना युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाएगी। कांग्रेस सरकारों ने युवाओं को हमेशा ठगने का काम किया है। कभी बेरोजगारी भत्ते के नाम पर ठगा तो कभी ढोर चराने, दोल बजाने के नाम पर ठगा। वहीं भाजपा सरकार ने युवाओं को हर क्षेत्र में नित नये अवसर देकर उन्हें सशक्त बनाया है। आज मप्र युवाओं के हुनर से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की ओर कदम बढ़ा रहा है। यह एक ऐतिहासिक निर्णय इसलिए भी है क्योंकि सीखते हुए धनोपार्जन के अवसर युवाओं को सामान्यतः नहीं मिल पाते जिस कारण वे अक्सर जॉब इंटरव्यू में उच्च प्रदर्शन नहीं कर पाते।इस योजना को लॉन्च करके माननीय मुख्यमंत्री जी ने युवाओं की बहुत बड़ी समस्या का निराकरण किया है। क्योंकि इस योजना से बारहवीं, ITI, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन सभी वर्ग के युवाओं को कार्य सीखने और कमाने का अवसर प्रदान करने का प्रावधान है।

यह लोग ले सकेंगे लाभ

श्री टेलर ने बताया कि  18 से 29 वर्ष के युवा इस योजना के लिए पात्र होंगे। शैक्षणिक योग्यता 12वीं, आईटीआई या उससे उच्च होगी | प्रशिक्षणार्थियों को मासिक रूप से 8 से 10 हज़ार रुपये स्टाइपेंड के रूप में देने का प्रावधान है जिसका विभाजन इस प्रकार है: 12वीं उत्तीर्ण छात्र का 8 हजार, आईटीआई उत्तीर्ण छात्र को 8500, डिप्लोम उत्तीर्ण को 9 हजार एवं स्नातक उत्तीर्ण एवं उच्च शैक्षणिक योग्यता को 10 हजार रूपए स्टाइपेंड प्राप्त होगा। सीखो कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट mmsky.mp.gov.in  पर जाकर युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि ३० जुलाई २०२३ है| इस योजना से प्रतिवर्ष 1 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य सरकार ने रखा है और यह योजना आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के सपने को साकार करने की ओर लिया गया क्रांतिकारी कदम सिद्ध होगी।

युवा मोर्चा पदाधिकारीयो ने  प्रदेश के अधिक से अधिक युवा इस योजना का लाभ लेंने की अपील की और कहा कि युवा अपने कौशल को विकसित करके स्वयं को एवं प्रदेश को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कार्य करें।
साथ ही भाजयुमो के सभी कार्यकर्ताओ से  युवाओं को पंजीयन में बढ़ चढ़कर सहायता करने का आव्हान किया पत्रकार वार्ता के दौरान प्रमुख रूप से  भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष दीपक राठौर, जिला मंत्री राहुल परमार,नगरअध्यक्ष उमंग शर्मा,नगर महामंत्री चेतन कुशवाह,नगर उपाध्यक्ष अंकित तंवर,राजा मेवाड़ा,दीपक घावरी,नगर मंत्री निलेश चंद्रवंशी,हर्षित राठौर,पार्थ परमार,सह कार्यालय मंत्री ईश्वर मालवीय,नगर मीडिया प्रभारी वरुण चंदेल, अमित साखलिया, विजय गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में पार्टी  कार्यकर्त्ता और पत्रकार   उपस्थित रहे। पत्रकार वार्ता का संचालन एवं आभार  जिला मीडिया प्रभारी अशोक जाधव ने किया।

- Advertisement -
दीपक अग्रवाल
दीपक अग्रवालhttps://malwanchalpost.com
प्रधान संपादक मालवांचल पोस्ट
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
× हमसे संपर्क करें