- Advertisement -
Homeशाजापुरमुख्यमंत्री की सभा को लेकर की जा रही तैयारियों का राज्यमंत्री परमार...

मुख्यमंत्री की सभा को लेकर की जा रही तैयारियों का राज्यमंत्री परमार ने लिया जायजा 

मुख्यमंत्री की सभा को लेकर की जा रही तैयारियों का राज्यमंत्री परमार ने लिया जायजा

दीपक अग्रवाल 9977070200

शाजापुर। प्रदेश के स्कूल शिक्षा स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने शुजालपुर में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर किशोर कुमार कन्याल, पुलिस अधीक्षक यशपालसिंह, जिला पंचायत सीईओ संतोष टैगौर, अशोक नायक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। राज्यमंत्री परमार ने मुख्यमंत्री के आगमन के लिए बनाए जा रहे हेलीपेड, मंच, सभागार, प्रदर्शनी स्थल आदि का निरीक्षण किया। उन्होने सभा में आने वाले लोगों के बैठने एवं पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर कन्याल ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान होने वाली गतिविधियों से अवगत कराया। इसके उपरांत कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें सौपे गए दायित्वों का शत-प्रतिशत निर्वहन करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि सभा स्थल पर कुल 28 सेक्टर बनाए गए हैं। प्रत्येक सेक्टर में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रहेगी। प्रत्येक सेक्टर में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया है। साथ ही प्रत्येक सेक्टर में स्वास्थ्य शिविर तथा ई-केवायसी एवं बैंक खाता खोलने के लिए भी काउण्टर लगाया जाएगा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कार्यक्रम में कुछ भी निगेटिव हो रहा हो उसकी तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दें। साथ ही अवांछित गतिवधि करने वालों को रोकें।

मनोरंजन के लिए होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

शुजालपुर में आज आयोजित के जाने वाले लाड़ली बहना योजना महिला सम्मेलन में आगंतुओं के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। सम्मेलन में मध्य प्रदेश के मालवांचल के ख्याति प्राप्त एवं आकाशवाणी दूरदर्शन कलाकार बाबूलाल धौलपुरे मालवी लोकगीत भजन मंडल ग्राम झोंकर और दिनेशकुमार धौलपुरे मालवी लोक संगीत, कबीर भजनों की प्रस्तुति देंगे।

महिलाओं के हीमोग्लोबीन टेस्ट के लिए काउंटर लगाए

जाएंगेमुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के 12 अप्रैल 2023 को प्रस्तावित शाजापुर जिले के शुजालपुर में लाड़ली बहना समारोह में एनीमिया मुक्त भारत की थीम पर आने वाली महिलाओं के हीमोग्लोबीन टेस्ट के लिए प्रत्येक सेक्टर में परीक्षण काउंटर लगाए जाएंगे। इसी तरह प्रत्येक सेक्टर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 के लिए महिलाओं के समग्र, आधार ई-केवायसी करने के लिए भी काउंटर लगाए जाएगें। इन काउंटर्स के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसी तरह महिलाओं के बैंक में खाता खोलने के लिए भी पोस्ट ऑफिस एवं विभिन्न बैंकों द्वारा लगभग 60 काउंटर्स सेक्टर में बनाए जाएगें। कलेक्टर किशोरकुमार कन्याल ने महिलाओं से अनुरोध किया है कि बैंक खाता खोलने के लिए वे अपना आधार, समग्र एवं मोबाईल लेकर आएं। जिन महिलाओं के बैंक खाते समग्र आधार से लिंक नहीं हुए हैं और डीबीटी इनेबल्ड नहीं है वे भी अपने साथ समग्र, आधार एवं मोबाईल नंबर लेकर आएं।

एक लाख से अधिक महिलाओं का पोर्टल पंजीयन

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 के लिए जिले में अब तक 1 लाख 2087 महिलाओं का पोर्टल पर पंजीयन हुआ है। जिले में लगभग 1 लाख 60 हजार से अधिक महिलाओं के पंजीयन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक पोर्टल पर हुए पंजीयन के अनुसार जनपद पंचायत कालापीपल में कुल 21723, मो बड़ोदिया में 22678, शाजापुर में 20490 एवं शुजालपुर में 17721 महिलाओं का पोर्टल पर पंजीयन हुआ है। इसी तरह नगरीय क्षेत्र में नगरपालिका शाजापुर में 5955, शुजालपुर में 6017, नगर परिषद पानखेड़ी में 1546, अकोदिया में 1753, मक्सी में 2341 एवं पोलायकलां में 1863 महिलाओं का पोर्टल पर पंजीयन हुआ है। जनपद पंचायत कालापीपल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरके मण्डल ने बताया कि ग्राम पंचायत तिलावद मैना, सेमलिया, रनायल, भैंसायानागीन, पोचानेर, अरण्डिया एवं प्रतापपुरा में शत-प्रतिशत महिलाओं का पंजीयन हो गया है तथा इन महिलाओं के बैंक खातें को आधार से लिंक एवं डीबीटी सक्रिय करा दिया गया है।

वाहनों के लिए 6 पार्किंग स्थल तय

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना समारोह के लिए 6 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। पी-1 पार्किंग स्थल उगली जोड़ मंच के सामने फोर व्हीलर वाहन पार्क कराए जाएंगे। पी 2 पार्किंग स्थल उगली जोड़ मंच के सामने में टू् व्हीलर, पी 3 उगली जोड़ मंच के सामने बस पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। वहीं पी-4 पार्किंग उगली रोड कालापीपल की ओर से आने वाले वाहनों के लिए, पी 5 तलेन रोड आने वाले वाहनों के लिए और पी 6 इकलेरा रोड पर पार्किंग बनाई गई है।

भूमिपूजन एवं लोकार्पण होगा

जिले के शुजालपुर में लाड़ली बहना समारोह के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा 11597ण्33 लाख रुपये लागत के 12 कार्यों का ई-भूमिपूजन तथा 150 लाख रुपये लागत से बेहरावल में निर्मित गौशाला का ई-लोकार्पण किया जाएगा। मुख्य समारोह स्थल पर महाराणा प्रताप सीएम राईज स्कूल अकोदिया लागत 4300.15 लाख रुपये, मिहीर भोज सीएम राईज स्कूल सुन्दरसी लागत 4000.01 लाख रुपये, लोकनिर्माण विभाग की हड़लाय से बोल्दा 3.85 किमी सडक़ लागत 246.02 लाख रुपये, पगरावद से पीपलरांवा जोड़ 5.5 किलोमीटर सडक़ लागत501.99 लाख रुपये, अरनियाखुर्द से बिसनखेड़ा 2.5 किलोमीटर मार्ग लागत 494.64 लाख रुपये, शुजालपुर से खेड़ापति हनुमान मंदिर मण्डी से नान्याखेड़ी मार्ग पर जमधड़ नदी पर पुल निर्माण लागत 327.09 लाख रुपये, अरनियाखुर्द से बिसनखेड़ी मार्ग पर बलाई नाले पर पुल निर्माण लागत 188.69 लाख रुपये, उप तहसील टप्पा कार्यालय भवन मक्सी लागत 124 लाख रुपये, आईटीआई कालापीपल भवन निर्माण एवं आवास गृह निर्माण लागत 1000.43 लाख रुपये, नगरपालिका शुजालपुर कायाकल्प अभियान सीसी रोड लागत 314.31 लाख रुपये तथा पानखेड़ी नगरपरिषद विशेष निधि के कार्य लागत 100 लाख रुपये इस प्रकार कुल 11597.33 लाख रुपये के कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा।

सम्मेलन के दौरान लगाई जाएगी प्रदर्शनी

समारोह स्थल पर कृषि विभाग द्वारा मिलेट फसलों के महत्व एवं जैविक खेती प्रदर्शनी और जैविक उत्पाद विक्रय को लेकर प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसी तरह शिक्षा विभाग द्वारा सीएम राईज स्कूल झांकी, उद्योग विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं का बैनर-पोस्टर से प्रचार-प्रसार, उद्यान विभाग द्वारा उद्यानिकी फसलों एवं उन्नत मशीनों के मॉडल, ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा समूहों की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पादों, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जलजीवन मिशन अंतर्गत संचालित योजनाओं, पशु चिकित्सा सेवा विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं एवं गौशालाओं में निर्मित जैविक खाद, स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीबी एवं एनीमिया, आयुष्मान भारत, मलेरिया, कुष्ठ नियंत्रण आदि योजनाओं पर, नगरपालिका शुजालपुर द्वारा शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं द्वारा निर्मित सामग्री, रोजगार कार्यालय द्वारा रोजगार मेला, आयुष विभाग द्वारा योजनाओं से संबंधित, जनजातीय कार्य विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

- Advertisement -
दीपक अग्रवाल
दीपक अग्रवालhttps://malwanchalpost.com
प्रधान संपादक मालवांचल पोस्ट
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
× हमसे संपर्क करें