- Advertisement -

कल सुबह से शुरू होगी शक्ति की आराधना,  घटस्थापना के साथ होगा 15 दिवसीय मेले का शुभारंभ


दीपक अग्रवाल 9977070200

शाजापुर। मां भवानी की आराधना का पर्व आज बुधवार से प्रारंभ होगा। श्रृद्धा और आस्था से ओतप्रोत इस चैत्र नवरात्रि पर पूरे शहर में जय माता दी के जयकारे लगेंगे। नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व पर त्रिपुरसुंदरी आदी शक्ति मां जगदंबा की आराधना कर भक्त समृद्धि, ऐश्वर्य की कामना करेंगे। प्रथम दिन शैलपुत्री, दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन चंद्रघंटा, चौथे दिन कुष्मांडा, पांचवे दिन स्कंदमाता, छठे दिन कात्यायनी, सातवे दिन कालरात्रि, आठवें दिन महागौरी तथा नवे दिन सिद्धीदात्री स्वरूप की पूजा की जाएगी। मान्यतानुसार इन दिनों में 2 से 11 वर्ष की कन्याओं को देवी स्वरूपा मानकर पूजन-अर्चन कर भेंट दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि नवरात्रि का पर्व शहर सहित जिलेभर में धूमधाम और पूरी आस्था के साथ मनाया जाएगा। वहीं नगर के प्रसिद्ध मां राजराजेश्वरी मंदिर में आज सुबह 8 बजे घटस्थापना कर मां की महाआरती की जाएगी। इसके बाद मंदिर परिसर में लगने वाले 15 दिवसीय मेले की भी औपचारिक शुरूआत होगी। साथ ही मंदिर में बनने वाले डोम का भी भूमि पूजन किया जाएगा।
आज से प्रारंभ होगा हिंदू नववर्ष
गौरतलब है कि हिंदू परंपरानुसार चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन को गुड़ी पड़वा के रूप में भी मनाने का रिवाज है। इस दिन मराठा समाज द्वारा अपने घरों पर गुड़ी बांधकर पूजा की जाएगी और आज से हिंदू नववर्ष भी आरंभ होगा। साथ ही चौक-चौराहों पर विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा रक्षा सूत्र बांधकर हिंदू नव वर्ष का स्वागत कर जश्र मनाया जाएगा। शहर के आजाद चौक, बस स्टैंड क्षेत्र में गुड़ी पड़वा पर सामाजिक संगठन रक्षा सूत्र बांधेंगे।
झूले रहेंगे आकर्षण का केंद्र
नवरात्रि के शुरू होते ही मां राजराजेश्वरी मंदिर परिसर में मेले का शुभारंभ भी होगा। मेले में आने वाले लोगों के लिए झूले आकर्षण का केंद्र रहेंगे। वहीं मां की महाआरती का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल होकर मां का आशीर्वाद लेंगे। साथ ही कपड़ों की दुकानें, श्रंगार सामग्री, बर्तनों की दुकान सहित अन्य घरेलू साज-सजावट की दुकानें भी मेले में लग गई हैं।

- Advertisement -
दीपक अग्रवाल
दीपक अग्रवालhttps://malwanchalpost.com
प्रधान संपादक मालवांचल पोस्ट
- Advertisement -
Must Read
- Advertisement -
Related News
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!
× हमसे संपर्क करें